10 जबरदस्त Home tips for cold and flu और cough हिंदी में

cold and flu, cough के बारे में तो आप लोगो को पता ही होगा। इसे common cold के नाम से भी जाना जाता है। यह एक viral infection है।  जो की आसानी से खाशी और झुकाम[cold] से फेल जाता है।  cold and flu और cough और भी कई तरीके से फैलता है जैसे infected person को touch करने से जैसे हाथ मिलाने साथ रहने आदि तरिके से भी cold and flu और cough या common cold फैलता है।

Chicken soup


Chicken soup
Chicken soup

अगर आप लोगो को cold and flu , cough है तो  chicken soup एक अच्छा इलाज हो सकता है।  Research  में कहा गया है की एक कप Chicken soup आपके white blood cell को बढ़ाता है जो की आपको बीमारियों से बचता है।  यह cell आपको infection से भी बचता है और इनकी speed को भी कम करता है ताकी यह अछे से काम कर सके। इस तरह यह cough में हेल्प करता है।
Research में कहा गया है की Chicken soup बहुत तरह के काम करता है जैसे सर्दियों में और cold में तो यह बहूत ही अच्छा है।  तो इस तरह Chicken soup एक अच्छा इलाज  हो सकता है cold and flu का।



Ginger


Ginger
Ginger

अदरक के फ़ायदा कोण नहीं जनता अदरक भी एक cold and flu का अच्छा इलाज है जो की इसमें बहुत मदद करता है।  अदरक के फाईदो के Scientific proof भी है।  एक छोटी slice अदरक की पानी में उबाल के पिने से गले की खराश और cold और cough में आराम मिलता है।
अदरक को पानी में उबाल के पिने से Flu and cold में भी आराम मिलता है।  Research में यह भी कहा गएा है की 1 gram अदरक भी cold and flu में बोहुत आराम दे सकती है।


Honey


Honey
Honey


honey में बहुत तरह के element पाए जाते है।  जो की cold and flu में बहुत आराम पहुंचता है।  honey को tea and lemon के साथ पिने से गले की cough में काफी आराम मिलता है।
Research में कहा गया है की सोते टाइम बच्चो को एक चमच honey देने से सुबह तक गले की cough में आराम मिलता है और वो चैन की नींद सो पाते है। जिससे Cold and flu भी खत्म होता है। और immune system को मजबूत बनता है।
एक बात का  खास ध्यान रखे की 1 साल से छोटे बचे को honey न दे।  एक साल से छोटे बचे के लिए honey अच्छा नहीं है।



Garlic [ लहसुन ]


Garlic
Garlic


लहसुन के अंदर भी बहुत तरह के तत्व पाए जाते है जो की उसे Cold and flu से लड़ने लायक बनता है।  अपने खाने में लहसुन को मिलाने से आपके cold and flu मैं काफी रहत मिलती है। और यह आपको बीमार होने से भी बचता है।
इस तरह लहुसन को अपने खाने में मिलाने से cold and flu में रहत मिलती है।  और यह आपको किसी भी तरह नुक्सान नहीं करता। और cough में भी राहत देता है।



Vitamin C



Vitamin C
Vitamin C


सायद आपको नहीं पता होगा की vitamin c हमारे रोज के जीवन में बोहत एहम role निभाता है।  और आपके body को काम करने के लिए तैयार रखता है।
vitamin c बहुत सी चीजों में पाए जाते है जैसे निम्बू , orange, grapes , fruits and vegetables . lemons मतलब निम्बू vitamin c का एक अच्छा source है।  एक चमच निम्बू का रस tea में मिलाकर पिने से आपको cold and flu में जल्दी आराम मिलता है। गरम निम्बू का रस भी आरामदायक है बीमारियों में।
यह चीजे आपको विटामिन सी देते है जो आपके इम्यून सिस्टम को चैहिये ोे यह cold and flu में भी हेल्प करता है। और cough में भी इस्तेमाल होता है।



Probiotics



Probiotics
Probiotics



probiotics एक तरह का बैक्टेरिआ होता है जो हमारी बॉडी के अंदर पाया जाता है।  जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी है।  यह और भी बहुत सी चीजों में मिलते है जैसे फ़ूड एंड एंड ड्रिंक।  यह हमारे गले और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है।  और यह बैक्टेरिअ हमे बीमार होने से भी बचाता है।  और flu and cold को खत्म करने में हेल्प करता है। और cough के लिए भी अच्छा है।
यह बैक्टेरिअ हमारे डाइट में होना बहुत जरूरी है क्योकि यह हमे काफी बीमारियों से बचता है जैसे cold and flu. इसको हमारे डाइट में मिलाने के लिए हमे फ्रूट्स , वेजिटेबल और भी काफी चीजे खानी चाहिए।  यह हमारे इम्यून सिस्टम को strong करने के साथ साथ हमे जरूरी चीजे भी देता है जैसे calcium, protien, iron etc. जो की हमारे बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। और cough खत्म  करने के लिए भी।



Salt Water




Salt Water
Salt Water


गरम पानी से कुल्ला करने से भी गले की खराश और  cold में रहत मिलती है।  और ये infection से भी बचाता है।
गरम  पानी से कुल्ला करने से गले में मौजूद बैक्टेरिअ भी खत्म होता है जिससे बीमारिया भी धुर रहती है।  और cold और flu में भी हेल्प मिलती है।  एक चमच नमक और एक गिलास पानी इसके लिए सबसे बढ़िया है। इससे cough भी खत्म होता है।



Humidity




Humidity
Humidity



cold and flu सूखे वातावरण मे आसानी से फैलता है। अपने आस पास के वातावरण में गीलापन रखें से आपको होने वाला cold and flu की सम्भावना कम हो जाती है।  अपने आस पास गीलापन रखने से आपको शास लेने में और बीमारियों से निकलने में हेल्प मिलटी है।  अपने बैडरूम में मॉइस्चर रखने से आपको नींद भी अच्छी आती है।  
मगर एक बात ध्यान रखने वाली है की ये ध्यान रखे की मोईसचर के सतह काई न जमने लगे। वातावरण में गीलापन बनाने  सबसे अच्छा तरीका है की ज्यादा देर तक नहाना और बहुत पानी पीना।



Warm Baths




Warm Baths
Warm Baths


कई बार छोटे बाचो का cold and flu गरम पानी से नहाने से ही ठीक हो जाता है।  यहां तक की गरम  पानी से नहाने से बड़े लोगो में भी flu and cold खत्म हो जाता है।
पानी में थोड़ा नमक या baking soda  नहाने से body aches खत्म  होते है।   नहाते टाइम पानी में थोड़ा oil मिलाने से भी cold and flu में हेल्प मिलती है।  


For getting help in back pain Click here