10 जबरदस्त mota hone ka tarika in 1 month

10 जबरदस्त mota hone ka tarika in 1 month

Mota hone ka tarika
Mota hone ka tarika



जैसे की हम सब लोग जानते ही आज कल के जीवन में सही वजन मिलना बहुत की काम होता जा रहा है।  ना हम लोग ठीक से खा पाते है और न पूरी नींद ले पते है तो आप लोग ही बताये की ऐसी हालत में कोई व्यक्ति कैसे अपना वजन सही रख सकता है।  बल्कि कुछ लोगो के लिए वजन बढ़ाना वजन कम करने से ज्यादा मुश्किल होता है।   
यहां आपको Mota hone ka tarika दिए गए है जो की सबसे बढ़िया तरीको में से कुछ है।  यह Weigth gaining tips in hindi बहुत ही जल्दी काम करते है और परिणाम भी बढ़िया देते है।  


Milk 

Milk

Milk 


कई टाइम से मिल्क को के वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है।  जो की बॉडी बिलडिंग के लिए भी इस्तेमाल होता है।  इसमें की तरह के कैल्शियम, प्रोटीन्स , फैट्स , कार्ब्स  होते है जो की mote hone ke upaye में शामिल है।  
जो लोग वजन बढ़ाने के लिए सोच रहे है उनके लिए तो मिल्क एक बढ़िया तरीका है जो उनको mota hone ke tarike में बहुत जल्दी मदद कर सकता है।  क्योकि इसमें हर तरह के जरूरी तत्व होते है जो mota hone ke tarike mein शामिल है।  
व्यायाम करने से पहले और बाद में 1-1 गिलास मिल्क पिने से बहुत जल्दी फर्क पड़ता है और वजन जल्दी बढ़ता है।  



Rice

Rice

Rice


  mota hone ke upaye में चावल एक सस्ता और बहुत ही ज्यादा अच्छा तरीका है।  चावल में भरपूर मात्रा में carbs पाया जाता है जो की mota hone ke liye जरूरी है।  सिर्फ 1 cup चावल से ही भरपूर मात्रा मैं calories मिल जाती है है और carbs भी।  
और जब आपको जल्दी से mota hona हो तो 2 min के microwave राइस खाने से बढ़िया और कोई रास्ता बढ़िया रास्ता नहीं है।  
और दूसरा सबसे बढ़िया रास्ता है हफ्ते में के बर बड़ी मात्रा में चावल खाना कुछ और वजन बढ़ाने वाली चीजों के साथ।  मगर ध्यान रखे हद से ज्यादा बड़ी मात्रा में चावल नहीं खाने चाहिए वरना एसिडिटी होने का खतरा रहता है।  


Meat 

Meat
Meat


Meat को हमेशा से ही muscels building tool कहा गया है।  यह इस तरह का protein देता है जो हमारे शरीर मैं बहुत जल्दी अब्सॉर्ब हो जाता है और शरीर को जल्दी फुलाता है।  
Meat को Mota hone ke tarike में सबसे ऊपर रखा हुआ है। और यह वजन बढ़ाने के लिए natural है। रिसर्च में भी meat को ही mota hone ke लिए सबसे तेज रास्ता बताया है।
Meat के कई टाइप होते है और सब के सब ही वजन बढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया है।



Potatoes and Starches 

Potatoes

Potatoes


कम समय में उच्च वसा प्राप्त करने के लिए आलू सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है। मांस की तरह इसे वजन बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक माना जाता है। और इसका एक लाभ यह है कि यह veg है इसलिए कोई भी या तो वह veg या non veg इसे खा सकता है और कम समय में आसानी से वजन प्राप्त कर सकते हैं।
आलू की तरह बहुत सी चीजें हैं जो बहुत सारे कार्बोस देती हैं और वजन बढ़ती हैं उनमें से कुछ सोयाबीन, गेहूं, सेम, मांस आदि हैं और यह सब कुछ स्वाभाविक है इसलिए यह किसी भी तरह से बुरी तरह प्रभावित नहीं हो सकता है





Fish Oil

Fish Oil
Fish Oil

meat की  तरह फिश आयल को भी vajan bdane ke tarike के लिए बेस्ट माना जाता है क्योकि इसको non-veg आइटम्स में ही लिया जाता है तो यह काम भी non-veg इटंस की तरह करता है।  
fish oil में omega-3 acid मिलता है जो की vajan bdane ke liye बेस्ट है और यह vajan bdane ke tarike में सबसे ऊपर है।  
बहुत थोड़ा सा फिश आयल भी काफी प्रोटीन जितना काम क्र सकता है जो आपके वजन बढ़ाने में बहुत जल्दी मदद करता है।  There are different types of dog breed available in this world read about them here. WholeAboutYou



Protein Supplements

Protein
Protein 

protein products लेना एक आसान सा और ज्यादा अपनाने वाला रास्ता है vajan bdane ke liye ज्यादातर बॉडीबिल्डर्स इसी तरह से अपने वजन को बढ़ाते है।  
अगर आपको जल्दी अपना वजन वजन बढ़ाना है तो प्रोटीन लेने से बढ़िया और कोई दूसरा रास्ता नहीं है।  यह आपके बॉडी में जल्दी अब्सॉर्ब हो जाता है ो मास्स में बढ़ावा करता है जिससे वजन जल्दी बढ़ता है।  
कुछ लोग  सोचते है प्रोटीन खाना बॉडी के लिए अच्छा नहीं है और ना ही यह नेचुरल होता है लेकिन यह गलत हैं जो प्रोटीन डेरी प्रोडक्ट्स से बनाये जाते है वो किसी भी तरह शरीर को नुक्सान नहीं पहुंचते है।  
यह भी मीट की ही तरह हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए सारे जरूरी तत्व रखता है।  
इसे अपने वर्कआउट से पहले और बाद में लेना सबसे अच्छा टाइम है।  



Dried Fruit

Dried Fruit
Dried Fruit

Dried fruit में भी काफी मात्रा में वजन बढ़ाने वाली जरूरी चीजे पाई जाती है।  जो की बहुत ही तेजी से वजन बढ़ाते है।  Dried fruit में बहुत ही ज्यादा मात्रा में fiber or vitamin पाए जाते है जो की Vajan bdane ke tarike में इस्तेमाल होते है।  
dried fruit को प्रोटीन जैसे मीट, सूप आदि के सतह मिला कर खाने से इसका फ़ायदा अधिक हो जाता है और इसके काम करने की स्पीड भी बढ़ जाती है।  



Dark Chocolate

Dark Chocolate
Dark Chocolate

लगभग हर तरह के इंसान को chocolate पसंद होती है लेकिन सायद आपको यह नहीं पता होगा की चोकलोते खाने से सिर्फ दन्त खरब नहीं होते बल्कि वजन भी बहुत  तेजी से बढ़ता है और अगर वो dark chocloate हो तो क्या बात है।  
chocolate में हाई अमाउंट में फैट होता है जो mota hone ke tarike में इस्तेमाल किया जाता है।  और एक बात यह भी है की इसका इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है 
सिर्फ थोड़ी सी  चॉकलेट में भी बहुत अधिक मात्रा मैं फैट  होता है और इसके कोई सिदीफ्फेक्ट भी नहीं होते है।  




Whole Egg 

Whole Egg
Whole Egg 

egg एक जाना माना बॉडी बिल्डिंग का सस्ता और सबसे अच्छा रास्ता है।  इसमें भरपूर मात्रा में फैट और प्रोटीन पाया जाता है। कुछ लोग एग का सिर्फ सफ़ेद भाग ही खाते है और पिले भाग को फेक देते है मगर यह सही नहीं है वजन बढ़ाने के लिए पूरा अंडा खाना जरूरी है बल्कि सारे जरूरी चीजे पिले भाग में ही पाई जाती है।  
अंडे खाने से कोई सिदीफ्फेक्ट नहीं होता तो आप आसानी से अपने हिसाब से एक दिन में ३-४ अंडे खा सकते है।  बल्कि कई लोग अपना mota hone ke tarike में एक दिन में ६ अंडे तक खा जाते है।